छत्तीसगढ़

सुकमा जिले में 18 से 44 आयु वर्ष के युवाओं के टीकाकरण प्रारंभ

सुकमा जिले में 18 से 44 आयु वर्ष के युवाओं के टीकाकरण प्रारंभ

० उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने टीकाकरण का किया शुभारंभ

सुकमा । प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार आज से 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण प्रारम्भ हो गया है, जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले, अंत्योदय व प्राथमिकता राशन कार्डधारियों का वैक्सिनेशन किया जाएगा। जिले में आज 02 मई से कोविड टीकाकरण अभियान के तृतीय चरण का शुभारंभ हुआ। उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने सुकमा विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत केरलापाल के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में टीकाकरण का शुभारंभ किया। उन्होंने टीका लगवाने आए लाभार्थियों का स्वागत किया एवं उनका कुशलक्षेम भी पूछा।
टीकाकरण के लिए किया प्रोत्साहित
मंत्री लखमा ने टीकाकरण केन्द्र पर कोविड टीके का पहला डोज लगवाने आए व्यक्तियों को बधाई देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के गरीब परिवारों के प्रति संवेदनशील हैं, अत: शासन की नि:शुल्क टीकाकरण योजना का शत प्रतिशत लाभ लें। कोरोना टीके से संक्रमण के प्रति प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, इसलिए बिना डरे पूर्ण विश्वास से टीकाकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि सुकमा जिले में आज से 18 से 44 आयु वर्ष के अंत्योदय राशनकार्ड धारी परिवार के पात्र हितग्राहियों का टीकाकरण का प्रारंभ किया जा रहा है। इसके पश्चात् चारणबद्ध तरीके से बीपीएल एवं एपीएल, सामान्य राश्नकार्ड धारी परिवारों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने जिले के सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारियों के 18 से 45 वर्ष के हितग्राहियों से अनिवार्य रूप से अपना वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रोत्साहित किया।
प्रथम दिवस 06 केन्द्रों में हुआ टीकाकरण
जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सीपीबी बांसोड ने बताया की टीकाकरण के पहले दिवस जिले के कुल 06 टीकाकरण केंद्रों में 18 से 44 उम्र के लोंगों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिसमें सुकमा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत केरलापाल, गादीरास, विकासखण्ड छिन्दगढ़ के ग्राम पंचायत राजामुण्डा एवं मारेंगा तथा कोण्टा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत इंजरम एवं एर्राबोर के युवाओं का टीकाकरण किया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर विनीत नंदनवार, सीईओ जिला पंचायत नूतन कुमार कंवर, एसडीएम नभ एल स्माईल, ग्राम पंचायत केरलापाल की सरपंच एवं जनप्रतिनिधीगण एवं स्वास्थ विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सुकमा जिले में तीसरें चरण का टीकाकरण अभियान प्रारंभ

० केरलापाल के शैलेश खत्री एवं सुशीला विश्वकर्मा ने लगवाया पहला टीका

सुकमा । राज्य सरकार के निर्देश पर आज से जिले के 18 से 44 आयु वर्ष के अंत्योदय राशन कार्डधारी हितग्राहियों का टीकाकारण प्रारंभ हुआ। जिले में पहला टीका सुकमा विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम पंचायत केरलापाल के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाये गये टीकाकरण केंद्र में 28 वर्षीय शैलेश खत्री को लगाया गया। वहीं महिला वर्ग में प्रथम डोज 38 वर्षीय सुशीला विश्वकर्मा को लगाया गया। उन्होंने नि:शुल्क टीका लगाए जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा हम गरीबों के प्रति संवेदनशील होकर टीकाकरण के लिए पहले प्राथमिकता प्रदान की है जिसके कारण गरीब तबके के लोग भी कोरोना संक्रमण से सुरक्षित हो पाएंगे।
केरलापाल के टीकाकरण केन्द्र में सुशीला एवं शैलेश के साथ ही शेख अनवर 26, रजनीश जोशी 25, सपन सरकार 32, सविता सरकार 27, सोहन यादव 32, विश्वजीत साहा 41, मनीषा साहा 35, प्रमोद भगत 40, उषा भगत 32 एवं अन्य कोविड संक्रमण से स्वयं एवं अपने परिवार को सुाक्षित करने के लिए कोविड टीके का पहला डोज लगवाने आए थे।
वैक्सीनेशन के दौरान राशनकार्ड एवं आधार कार्ड अनिवार्य
टीकाकरण केन्द्र पर वैक्सीनेशन के दौरान हितग्राहियों को अनिवार्य रूप से अपना अंत्योदय राशन कार्ड एवं कोई भी अन्य एक पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राईविंग कार्ड लाना अनिवार्य हैं।

प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने टीका लगवाने वाले युवाओं से पूछा कुशलक्षेम

० जिले में आज से अंत्योदय राशन कार्डधारियों का वैक्सिनेशन प्रारंभ

सुकमा। सुकमा जिले में आज 2 मई से 18 से 44 आयु वर्ष के अंत्योदय राशन कार्डधारी युवाओं का टीकाकरण प्रारंभ हुआ। प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री तथा सुकमा जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल आज दोपहर को वर्चुअल उपस्थिति के माध्यम से टीका लगवाने वाले ग्रामीणों से रू-ब-रू हुए और उनका कुशलक्षेम पूछा। उन्होंने टीका लगवाने वाले ग्रामीणों से उनका परिचय पूछा तथा आज लगाए गए टीके का अनुभव जाना। कोरोनारोधी टीका का पहला डोज लगवाकर आए ग्राम केरलापाल के ग्रामीण प्रमोद भगत एवं उनकी धर्मपत्नी उषा भगत ने बताया कि उन्होंने कोरोना टीका का पहला डोज लगवाया है और उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का आभास नहीं हो रहा है।
मंत्री अग्रवाल ने समस्त हितग्राहियों को प्रदेश सरकार की इस नि:शुल्क टीकाकरण योजना का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में स्वयं और परिवार को संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए सावधानी बरतना और जागरूकता आवश्यक है। उन्होंने टीका लगवाने के बाद सभी लोग पूरी सावधानी बरतें और संक्रमण से बचाव और प्रसार को रोकने में शासन प्रशासन के कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर राजस्व मंत्री ने उद्योग मंत्री कवासी लखमा एवं कलेक्टर विनीत नंदनवार से चर्चा करते हुए सुकमा जिले में कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा जिले में अधिक से अधिक लोंगों को टीकाकरण शीघ्र सुनिश्चित करें ताकि सुकमा जिले के ग्रामीण संक्रमण के प्रति अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकें।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत केरलापाल के टीकाकरण केंद्र से प्रदेश के आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा, कलेक्टर विनीत नंदनवार, सीईओ जिला पंचायत नूतन कुमार कंवर एवं सभी प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी एवं टीकाकरण के लाभार्थी विडियो कान्फ्रेंसिंग में उपस्थित रहे।

कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर 09 के खिलाफ एफआईआर दर्ज

सुकमा । सुकमा जिले के छिन्दगढ़ तहसील में कोविड-19 नियमों के उल्लंघन किये जाने के परिणामस्वरुप 09 व्यक्तियों पर कार्यवाही करते हुए भारतीय दंड संहिता की धारा 269 व 270 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत पोन्दूम के आश्रित पारा अरकातोंग के निवासी 18 मजदूरों को कोविड सुरक्षा के दृष्टि से प्राथमिक/माध्यमिक शाला पोन्दुम में क्वारंअींन किया गया था। सभी मजदूर 30 अप्रैल की रात्रि लगभग 3:00 बजे बिना किसी पूर्व सूचना के क्वारंटींन केन्द्र से भागकर अपने आवास चले गए। जो क्वारंटींन के नियमों का उल्ल्ंघन है।
मामले की सूचना मिलने पर संबंधित क्वारंटींन केन्द्र के नोडल अधिकारी द्वारा समस्त 18 मजदूरों के खिलाफ रिर्पोट दर्ज की गई। जिसमें से 09 बालिग मजदूरों के खिलाफ कोविड नियमों के उल्लंघन करने और क्वारंटींन केन्द्र से भागने पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 269 व 270 के तहत एफआईआर दर्ज किया गया है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *