छत्तीसगढ़

चक्रीय चक्रवात द्रोणिका प्रभाव से सोमवार को भी छाए रहेंगे बादल, बारिश के आसार

रायपुर। बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं की वजह से प्रदेश के मौसम में बदलाव आ गया है और बीते दो दिनों से बादल छाने के साथ ही तेज हवाएं चल रही है और राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि सोमवार तीन मई को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाने के साथ ही अंधड़ भी चलेगी व हल्की बारिश होने के आसार हैं।

इससे पहले शनिवार रात को राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने के साथ बारिश हुई। इसके प्रभाव से राजधानी के कई मुहल्ले घंटों में अंधेरे में रहे। रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहे। इस प्रकार मौसम में आए बदलाव की वजह से लोगों को भारी गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। विशेषकर रात का मौसम खुशनुमा हो गया है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि इन दिनों एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। साथ ही एक द्रोणिका मणिपुर तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

चक्रीय चक्रवाती घेरा भी दक्षिण मध्य महाराष्ट्र क ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इनकी वजह से प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है और उसके प्रभाव से ही मौसम में यह बदलाव आया है। उन्होंने बताया कि सोमवार तीन मई को भी प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने व अंधड़ चलने की संभावना है। प्रदेश के अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *