छत्तीसगढ़

रात में थोक बाजार के विरोध में व्यापारिक संगठन, आटा-मैदा-सूजी बिस्किट की किल्लत बरकरार

रायपुर। कोरोना संक्रमण के चलते जिला प्रशासन ने लॉकडाउन लगा दिया है। इसके चलते इन दिनों सामानों की होम डिलीवरी की व्यवस्था शुरू की गई है। इसके तहत फुटकर व्यापारी दोपहर दो बजे तक होम डिलीवरी कर सकते हैं। वहीं, थोक बाजार रात 11 बजे से लेकर सुबह चार बजे तक खुलेंगी। इन दौरान अपने सामान की खरीदारी कर सकेंगे। लेकिन थोक बाजार रात में खुलने को लेकर व्यापारिक संगठनों में नाराजगी बढ़ते जा रही है।

व्यापारियों का कहना है कि जो समय तय किया गया है, उसमें आधा कारोबार भी नहीं हो पा रहा है। समय को बदलवाने के लिए व्यापारिक संगठन एकजुट होते जा रहे है। छत्तीसगढ़ चैंबर, प्रदेश काग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ, व्यापारी एकता पैनल और थोक सब्जी बाजार संघ ने मुख्यमंत्री व कलेक्टर को चिट्ठी लिखकर समय बदलवाने की मांग भी की है। इससे पहले भी कई बार व्यापारिक संगठनों ने समय बदलने की मांग की है।

व्यापारिक संगठनों का कहना है कि जो समय निर्धारित किया गया है उसमें चिल्हर कारोबार करने वाले व्यापारी नहीं आ रहे है। लाकडाउन में रात को घर से पैसे लेकर निकलना भी किसी खतरे से कम नहीं है। इन दिनों आटा, मैदा, सुजी की किल्लत के साथ ही खाद्य तेलों की कीमतें भी बढ़नी शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि खाद्य तेलों में 15 से 20 रुपये लीटर की बढ़ोतरी हो गई है।

इन्होंने यह कहा

चैंबर अध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि इस समस्या को पिछले दिनों मुख्यमंत्री के साथ हुई वर्चुअल बैठक में उठाया गया था। कलेक्टर से भी इस मामले में बात हुई है। लेकिन राहत नहीं मिला। प्रदेश कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अपील की है कि सभी जिलो में माल लोडिंग अनलोडिंग के लिएअलग-अलग समय निर्धारित किया जाए। थोक सब्जी व्यापारी संघ के अध्यक्ष टी श्रीनिवास रेड्डी का कहना है जो समय तय किया गया है,उसमें आधा कारोबार भी नहीं हो पा रहा है।

आदेश के बाद होलसेल सुपर मार्केट में होम डिलीवरी रुकी

पिछले दिनों होलसेल सुपर बाजार वालमार्ट बेस्ट प्राइस द्वारा लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने की शिकायत मिली थी कि वह होम डिलीवरी के नाम पर चिल्हर सामान भी उपलब्ध करा रहा है। बताया जा रहा है कि इसके बाद वहां खमतराई पुलिस भी पहुंची। लॉकडाउन के दौरान जिला प्रशासन फुटकर विक्रेताओं को माल उपलब्ध कराने के लिए थोक व्यावसायियों को रात 11 बजे से सुबह चार बजे तक माल सप्लाई करने दुकान खोलने की अनुमति दी है।

मगर, यह सप्लाई केवल फुटकर व्यापारियों को ही होगी। बताया जा रहा है कि पुलिस सुपर मार्केट की गतिविधियों पर नजर भी रख रही है। अभी भी बहुत से उपभोक्ताओं ने यहां पांच दिन पहले से होम डिलीवरी के लिए कहा है लेकिन आदेश के चलते होम डिलीवरी रुकी हुई है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *