बिहार

बिहार में 4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, छात्रों व स्कूलों को पालन करना होगा ये गाइडलाइन

कोरोना संकट के कारण लंबे समय से बंद स्कूल कॉलेज अब धीरे-धीरे खोलने की तैयारी की जा रही है। देश के तमाम राज्यों में स्कूल खोलने को लेकर नई गाइडलाइन भी तैयार हो रही है और कुछ राज्य में तो सीनियर छात्रों के लिए स्कूल खोल भी दिए गए हैं। इसी दिशा में अब बिहार में भी नए साल से स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। शुक्रवार को क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक के बाद बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि राज्य में स्कूल, कॉलेज व अन्य कोचिंग संस्थानों को 4 जनवरी से खोलने का काम शुरू कर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले फेज में स्कूल में बड़ी कक्षाएं जैसे 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं की कक्षाएं खोली जाएगी। साथ ही कॉलेज के फाइनल इयर के छात्रों की कक्षाएं खोली जाएंगी।

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि जब भी क्लास आयोजित होंगे उसमें विद्यार्थियों की उपस्थिति फिलहाल अभी आधी रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 दिनों यानि 18 जनवरी से शेष सभी स्कूल के क्लास खोल दी जाएंगी। कॉलेज की भी फाइनल इयर के अलावा सभी क्लास 18 जनवरी से खोल दिए जाएंगे।

मुख्य सचिव ने बताया कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को मास्क के उपयोग और सामाजिक दूरी के नियमों के पालन कराना अनिवार्य होगा। शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को दो-दो मास्क मुफ्त में बांटे जाएंगे। ऐसे में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को तय करना होगा कि विद्यार्थी जरुर मास्क पहन क्लास में पढ़ने आएं। इस दौरान छात्रों को फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का कड़ाई से पालन जरूर करना है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *